Breaking News

Virat Kohli, India's highest run-scorer in England,विराट कोहली इंग्लैंड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान

Virat Kohli, India's highest run-scorer in England,विराट कोहली इंग्लैंड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान   India vs Eng: कोहली ने तोड़ा इंग्लैंड का तिलिस्म, लगाई शानदार ... जी हां, हम बात कर रहे हैं भारतीयक्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की। ... सेंचुरी बनाने बाद भी उनके कदम रुके नहीं। .... कोहली के बाद सबसे ज्यादा , भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली हर ... मैचों की टेस्‍ट सीरीज में किसी भारतीय का सबसेअधिक स्‍कोर है। ... इंग्‍लैंड के ग्राहम गूच के नाम पर 1990 में तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज में सबसे ज्‍यादा 752 रन बनानेका विश्‍व रिकॉर्ड है।



Virat-Kohli-India's-highest-run-scorer-in-England=विराट-कोहली-इंग्लैंड-में-सबसे-ज्यादा-रन-बनाने-वाले-भारतीय-कप्तान
Virat Kohli, India's highest run-scorer in England,विराट कोहली इंग्लैंड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान 


विराट कोहली इंग्लैंड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान 

 विराट कोहली ने इंग्लैंड की बैंड बजा दी है।  ट्रेन ब्रिज में सीरीज के तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन कोहली ने 103 रनों की मजेदार पारी खेली और इंडिया ने दूसरी पारी 521 रनों की पारी खेली है। कप्तान कोहली ने 197 गेंदों पर 103 रनों की यह पारी खेली जिसमें 10 चौके शामिल थे विराट कोहली का 23वां टेस्ट शतक है। खास बात है कि विराट कोहली इसी मैच की पहली पारी में 97 के स्कोर पर आउट हो गए थे।  यह उनके टेस्ट करियर में दूसरा मौका था।  जब वह नर्वस नाइंटी का शिकार हुए थे मगर यहां दूसरी पारी में यह मौका इंग्लैंड को नहीं दिया और 103 रन बना डाले इस तरह कोहली ने इस मैच में भी 200 रन पूरे कर लिए। 



सीरीज का पहला उसमें कोहली ने दो पारियों में कुल 200 रन बनाए थे। पहली में 149 और दूसरी में 51  कोहली के माथे से यह दाग भी अब पूरी तरह से भूल गया है , कि वह इंग्लैंड में रन नहीं बना पाते हैं।  साल 2014 के दौरे पर कोहली ने 10 पारियों में 134 रन ही बनाए थे। मगर इस बार 6 पारियों में 440 रन बना लिए हैं और अभी दो टेस्ट बाकी है।  टेस्ट कप्तान इंग्लैंड और इंडिया और साउथ अफ्रीका में कोहली रन बनाने के मामले में बाकी भारतीय कप्तानों से काफी आगे निकल चुके हैं। कोहली ने 2014 15 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 449 रन बनाए थे वही इसी साल यानी 2018 में कोहली ने साउथ अफ्रीका में 286 रन बनाए और अब इंग्लैंड में तीन तीन टेस्ट मैचों में 440 रन बना लिए हैं। 


मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ दिया


इंग्लैंड में हो रही इस टेस्ट सीरीज में 400 बनाकर कप्तान कोहली ने मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ दिया है। साल 1990 में अजहर ने यहां बतौर कप्तान 426 रन बनाए थे।  अगर बात बतौर बल्लेबाज की हो तो इस मामले में कोई सिर्फ राहुल द्रविड़ हैं, राहुल ने 2002 में यहां इन इंग्लैंड में 602 रन बनाए थे।  अब तक का हाईएस्ट है इंग्लैंड में कोहली ने पिछले दौरे से अभी तक गजब का सुधार दिखाया है। शनिवार जहां कोहली को एंडरसन ने 4 बार आउट किया था। इस बार एंडरसन कोहली को एक बार भी आउट नहीं कर पाए हैं।  कोहली ने अभी तक एंडरसन की कुल 212 गेंदों पर 86 रन बनाए हैं। कोहली इस दौरान दो जीवनदान जरूर मिले हैं मगर एंडरसन के खाते में कोहली का विकेट नहीं आया है। 
 विराट कोहली की परफॉर्मेंस दिखाती है , कि वह अपने खेल को कितनी गंभीरता से लेते हैं और यही इस खिलाड़ी को दुनिया के दूसरे खिलाड़ियों से अलग बनाता है।  

कोई टिप्पणी नहीं