Breaking News

डायबिटीज के लिए बेहद गुणकारी होती है भिंडी , जानकर हैरान रह जायेंगे ।

डायबिटीज के लिए बेहद गुणकारी होती है भिंडी , जानकर हैरान रह जायेंगे । 

भिंडी एक प्रसिद्ध सब्जी है, जिसे दुनिया में लगभग हर हिस्से में उगाया और खाया जाता है।  आमतौर पर कई जगहों पर  भिंडी को वह ओकरा के नाम पर भी जाने नाम से भी जाना जाता है।  भिंडी का स्वाद इसकी तैयारी पर निर्भर करता है , आप चाहे इसकी  सब्जी बनाकर खाए या  का जूस बनाकर पिए बहुत से लोगों को भिंडी खाना पसंद नहीं होता है। पर इसके फायदो को आप अनदेखा नहीं कर सकते हैं। 

डायबिटीज के लिए बेहद गुणकारी होती है भिंडी - 

हमारी सेहत के लिए भिंडी बेहद गुणकारी होती हैं, अगर हम इसका यूज करेंगे तो हमारी सेहत को कई लाभ मिलेंगे। इससे निकलने वाला रेशेदार चिकना पदार्थ कई प्रकार के रोगों को ठीक करने में सहायता करता है।भिंडी खाने से भूख बढ़ती है। ये कई रोगों से बचाने का कार्य करती है। भिंडी को ओकरा के नाम से भी जाना जाता है और इसके कई सेहत लाभ हैं। चलिए जानते हैं भिंडी के लाभ के बारे मे - 

  • सब्जी के रूप में, इसमें कई विटामिन और खनिज होते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक हैं। भिंडी में फाइबर (9%) , फोलेट , Thiamine , विटामिन सी, विटामिन ए, और विटामिन के , तांबा, कैल्शियम और पोटेशियम। साथ ही आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक और फास्फोरस पाया जाता जो हमारे शरीर के लिए उपयोगी शाबित होता है.                                                                                                
  • अगर आप हर रोज भिंडी का सेवन करेंगे तो इससे कैंसर को दूर हो सकता है। ये आंतों में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में सहायता करती है, जिससे आंतें स्वस्थ रहती हैं और बेहतर तरीके से काम करती हैं।                                                                                                                                    
  • भिंडी में पाया जाने वाला यूगेनॉल, डायबिटीज के लिए बेहद गुणकारी होता है। ये शरीर में शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकता है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।                                             
  • इसमें मौजूद पैक्टिन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है, साथ ही इसमें पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर, रक्त में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।
  • अगर गर्भवती महिलाएं भिंडी का सेवन करेंगी तो इससे उन्हे बेहद फायदा मिलेगा। भिंडी में मौजूद विटामिन B 9 और फोलिक एसिड के कारण से गर्भ में पल रहा बच्चा कई तरह की न्यूरोलॉजिकल परेशानियों से छुटकारा दिलवाता है।                                                                                            
  • भिंडी का उपयोग रूसी और जुओं के उपचार मैं भी किया जाता है , भिंडी का उपयोग रूसी और जू को बालों में से सदा के लिए समाप्त करने के लिए भिंडी का उपयोग किया जाता है।  भिंडी को लंबा-लंबा काटकर उसको पानी में उबालकर और इस पानी में नींबू मिलाकर बालों को धोने से रूसी और जू में फायदा मिलता है।                                                                                                                  
  • त्वचा को चमकदार बनाए भिंडी के जूस का रोजाना सेवन से त्वचा चमकदार और मुलायम बनती है।  इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट खून में मिली अशुद्धियों को को मिटाकर खून को साफ कर कील मुहांसों और चेहरे की झाइयों को साफ कर एक सुंदर और सुशील त्वचा पाने के लिए भी मददगार है। 


related searches - 


भिंडी खाने के फायदे भिंडी खाने के फायदे और नुकसान भिंडी खाने के फायदे बताए भिंडी खाने के फायदे बताएं भिंडी खाने के फायदे वीडियो भिंडी खाने के फायदे और नुकसान बताएं भिंडी खाने के फायदे नुकसान भिंडी खाने के फायदे व नुकसान भिंडी खाने के फायदे हिंदी भिंडी खाने के फायदे क्या है bhindi khane ke kya fayde hai भिंडी की सब्जी खाने के फायदे भिंडी का पाउडर खाने के फायदे भिंडी की जड़ खाने के फायदे भिंडी के खाने के फायदे खाली पेट भिंडी खाने के फायदे घर में भिंडी खाने के फायदे जंगली भिंडी खाने के फायदे bhindi khane ke fayde in hindi kachi bhindi khane ke fayde in hindi रोज भिंडी खाने के फायदे हरी भिंडी खाने के फायदे

कोई टिप्पणी नहीं